ऑप्शंस ट्रेडर ने 1 करोड़ रुपये की पूंजी पर 2.16 करोड़ रुपये की सत्यापित कमाई की रिपोर्ट दी

Discussion in 'Traders Corner' started by Arjun, May 25, 2023.

  1. Arjun

    Arjun Chief Executive Officer (CEO) Staff Member

    Joined:
    Mar 19, 2015
    Messages:
    159
    Likes Received:
    17
    ऑप्शंस ट्रेडर ने 1 करोड़ रुपये की पूंजी पर 2.16 करोड़ रुपये की सत्यापित कमाई की रिपोर्ट दी। उन्होंने अपनी ट्रेडिंग रणनीति की व्याख्या की है

    विकल्प सही हाथों में वरदान और गलत हाथों में अभिशाप हो सकते हैं

    ऑप्शंस उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उच्च उत्तोलन के कारण एक बहुत ही शक्तिशाली ट्रेडिंग इंस्ट्रूमेंट के लिए जाने जाते हैं। नौसिखिए व्यापारियों के लिए यह उच्च उत्तोलन बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह उन्हें उच्च जोखिम के लिए उजागर करता है। यही कारण है कि वारेन बफेट ने विकल्पों को "सामूहिक विनाश के हथियार" के रूप में वर्णित किया, हालांकि वह स्वयं उनका नियमित रूप से उपयोग करते हैं।

    हालांकि, जोखिम प्रबंधन और पोजीशन साइजिंग के उचित ज्ञान वाले विशेषज्ञ ट्रेडर्स अपने ट्रेडों से सुपर-नॉर्मल प्रॉफिट निकालने के लिए उच्च लीवरेज का लाभ उठाने में सक्षम हैं।

    इससे पहले 'टीम अनामिका एल्गो' नाम के एक कॉर्पोरेट व्यापारी ने 30 करोड़ रुपये की पूंजी पर 12 महीनों में 32 करोड़ रुपये की कमाई की सूचना दी थी। (देखें एल्गो ट्रेडर ने 30 करोड़ रुपये की पूंजी पर 12 महीनों में 32 करोड़ रुपये का लाभ कमाया है जो कि 100% से अधिक का रिटर्न है)।

    विजय ठाकरे नाम के एक व्यापारी ने अब 1 अप्रैल, 2022 से 31 मार्च, 2023 की अवधि में 2,16,27,490.73 रुपये का सत्यापित लाभ दर्ज किया है।

    [​IMG]





    उन्होंने खुलासा किया कि उनकी कुल पूंजी 1 करोड़ रुपये है और औसत दैनिक तैनाती 8 लाख रुपये है।

    विजय ठाकरे ने विवेक बजाज के साथ एक यूट्यूब साक्षात्कार में समझाया कि वह एक "स्कैल्पर" है यानी वह छोटे लाभ के लिए बड़ी मात्रा में तेजी से खरीदने और बेचने के लिए गति का लाभ उठाता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि स्कैल्पिंग के लिए तेज प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है और किसी को बिना किसी हिचकिचाहट के ट्रेडों में प्रवेश करने और बाहर निकलने में सक्षम होना चाहिए। सामान्य व्यापार की तुलना में स्पष्ट रूप से स्केलिंग के लिए एक अलग मानसिकता की आवश्यकता होती है।



    विक्रम नाम के एक व्यापारी ने 19 मई, 2022 से 18 मई, 2023 की अवधि में विकल्पों को खरीदने और बेचने से 3.36 करोड़ रुपये की आय दर्ज की। 14 मार्च, 2023 रुपये के लाभ के साथ सबसे लाभदायक दिन था। 1.03 करोड़। उन्होंने कहा कि आरओआई लगभग 100% है।



    जाने-माने ट्रेडर बंदी श्रेयस ने F&O ट्रेड्स से 1.97 करोड़ रुपए की आमदनी दर्ज की। उन्होंने यह खुलासा नहीं किया है कि आरओआई क्या है, हालांकि यह 100% के करीब हो सकता है।



    बंदी श्रेयस ने विवेक बजाज के साथ एक यूट्यूब इंटरव्यू में अपनी ट्रेडिंग रणनीति के बारे में भी बताया है। अनिवार्य रूप से, वह कॉल और पुट ऑप्शंस बेचता है जो इस उम्मीद के साथ OTM हैं कि वे वर्थलेस एक्सपायर होंगे।



    विशेषज्ञ व्यापारियों को भी बड़ा नुकसान हो सकता है

    यह याद रखना चाहिए कि ऑप्शंस ट्रेडिंग बड़े जोखिम से भरा है और यहां तक कि विशेषज्ञ व्यापारियों को भी अनजान पकड़ा जा सकता है। अशेष मेहता नाम के एक समर्थक व्यापारी को एक ही कारोबारी सत्र में 4.4 करोड़ रुपये का घाटा हुआ, जो उसकी पूंजी का 38% था। यह खराब जोखिम प्रबंधन और स्टॉप लॉस लगाने में चूक के कारण हुआ था। अन्य व्यापारियों ने भी उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन बड़े घाटे का खुलासा किया। (निफ्टी में अप्रत्याशित गिरावट के कारण आज एक व्यापारी को 4.4 करोड़ रुपये (पूंजी का 38%) का नुकसान हुआ)।



    इसलिए, किसी को भी ऑप्शंस ट्रेडिंग करते समय बहुत सावधान और सतर्क रहना चाहिए और कभी भी बहकावे में नहीं आना चाहिए।
     
Loading...