घनश्याम द्वारा बैंक निफ्टी LDCHL ट्रेडिंग रणनीति, उनका "ऑल टाइम हिट विकल्प"

Discussion in 'Traders Corner' started by Michael Gonsalves, Dec 26, 2022.

  1. Michael Gonsalves

    Michael Gonsalves Member Staff Member

    Joined:
    Jun 26, 2016
    Messages:
    105
    Likes Received:
    20
    घनश्याम की एक विशेषता यह है कि उन्होंने न केवल व्यापार में महारत हासिल की है, बल्कि नौसिखिया व्यापारियों को इसे सरल तरीके से समझाने में भी सक्षम हैं। जोखिम और धन प्रबंधन पर ध्यान देने के साथ अनुशासित तरीके। यदि सेट अप में खरीदने या बेचने के संकेत उत्पन्न नहीं होते हैं तो हमारे पास यादृच्छिक व्यापार न करने की बुद्धिमत्ता होनी चाहिए।

    प्रीवियस हाई, लो और क्लोज का महत्व

    घनश्याम ने YouTube पर अपनी नवीनतम पोस्ट में बैंक निफ्टी 'एलडीसीएचएल' ट्रेडिंग रणनीति की व्याख्या की है। LDCHL का मतलब 'लास्ट डे क्लोजिंग, हाई एंड लो' है।

    उन्होंने सलाह दी है कि हमें कोई पूर्वकल्पित विचार नहीं रखना चाहिए कि हम खरीदेंगे या बेचेंगे। इसके बजाय, हमें स्तरों के टूटने का इंतजार करना होगा और उसके बाद ही ट्रेडों को खरीदना या बेचना होगा। यदि स्तरों का उल्लंघन नहीं होता है और बाजार सीमाबद्ध है, तो हमें इसे "नो-ट्रेड डे" मानना चाहिए।

    चार्ट पर, हमें पिछले दिन के हाई, लो और क्लोज के लेवल को मार्क करना होता है। ये महत्वपूर्ण समर्थन और प्रतिरोध बिंदुओं के रूप में कार्य करते हैं।

    यदि सूचकांक पिछले दिन के बंद स्तर से नीचे खुलता है, तो पिछले दिन का बंद स्तर एक मजबूत प्रतिरोध के रूप में कार्य करेगा। यदि सूचकांक इस स्तर तक पहुंचता है, तो दो चीजों में से एक होगा। या तो उस बिंदु से ब्रेकआउट होगा या अस्वीकृति होगी।

    यह हमें लेने के लिए व्यापार पर एक संकेत देता है। हम ब्रेकआउट पर लंबे समय तक जा सकते हैं या अस्वीकृति पर कम जा सकते हैं।

    इसी तरह, यदि सूचकांक या तो पीडीसी या पीडीएल से ऊपर खुलता है, तो वे स्तर एक समर्थन के रूप में कार्य करेंगे और हमें संकेत देंगे कि कौन सा व्यापार करना है।

    जहां तक स्टॉप लॉस की बात है तो घनश्याम ने सलाह दी कि हम 50 से 80 प्वाइंट का स्टॉप लॉस रख सकते हैं।

    समग्र बाजार प्रवृत्ति को ध्यान में रखें

    घनश्याम ने जोर देकर कहा कि हमें बाजार में समग्र भावना और प्रवृत्ति के बारे में हमेशा जागरूक रहना होगा और चाहे हमारा व्यापार प्रवृत्ति के साथ हो या इसके खिलाफ।

    उदाहरण के लिए, बाजार वर्तमान में मंदी या गिरावट की प्रवृत्ति में है। अगर बाजार कॉन्ट्रा खरीद का संकेत देता है, तो हमें व्यापार करना चाहिए, लेकिन हमारे नियमित क्वॉलिटी के केवल आधे हिस्से के साथ। दूसरी ओर, यदि यह बेचने का संकेत देता है, तो हम अपनी नियमित मात्रा के साथ व्यापार कर सकते हैं।

    खुद को रणनीति से परिचित कराने और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए कई छोटे ट्रेड करें

    घनश्याम ने ठीक ही सलाह दी थी कि हम निडर होकर ट्रेड को तब तक होल्ड कर पाएंगे जब तक कि यह लक्ष्य पूरा नहीं कर लेता है या स्टॉप लॉस हिट नहीं कर लेता है, अगर संभावित नुकसान छोटा है और हमारी जोखिम सहनशीलता के भीतर है।

    इसलिए, हमें तब तक बड़ी संख्या में छोटे व्यापार करने चाहिए जब तक हमें विश्वास न हो जाए कि हमें इस बात की अच्छी समझ है कि बाजार कैसे काम करता है। इसके बाद, हम धीरे-धीरे और लगातार अपनी स्थिति का आकार बढ़ा सकते हैं।

     
Loading...