तेज कारोबारियों के लिए बैंक निफ्टी सोने की खान है। कॉल विकल्पों से एक को 400% लाभ हुआ

Discussion in 'Traders Corner' started by Michael Gonsalves, Dec 31, 2022.

  1. Michael Gonsalves

    Michael Gonsalves Member Staff Member

    Joined:
    Jun 26, 2016
    Messages:
    92
    Likes Received:
    20
    M2M पलक झपकते ही 7 लाख रुपये के लाभ से 89 लाख रुपये के नुकसान में डूब गया

    बैंक निफ्टी अपनी बेतरतीब और हिंसक चालों के लिए बदनाम है। यह पलक झपकते ही कई सैकड़ों बिंदुओं को बढ़ा या गिरा सकता है, जिससे व्यापारियों को खुशी या निराशा होती है।

    कल का दिन बैंक निफ्टी की विलक्षणता का एक ऐसा ही उत्कृष्ट उदाहरण है। यह एक सीमा के भीतर शांत तरीके से परिभ्रमण कर रहा था। अचानक, 1500 घंटे पर, बिना किसी चेतावनी या उकसावे के, इसने 262 अंकों की भारी गिरावट दर्ज की, जिससे बुल्स का स्टॉप लॉस शुरू हो गया। जबकि बियर्स डुबकी का फायदा उठाने के लिए दौड़ पड़े, यह पलट गया और 200+ अंक बढ़ गया, जिससे उनका स्टॉप लॉस भी शुरू हो गया।

    EOD में, बुल्स और बियर्स दोनों को पस्त और चोटिल छोड़ दिया गया था।

    [​IMG]

    एक्सपर्ट ट्रेडर मितेश पटेल लमेंटेड थे सिचुएशन. "3 पं कैंडल, ँ2म + 7ल तो -89 ल, एक दिन तो बड़ा झटका लगेगा.." हे स्टटेड.



    उन्होंने चेतावनी दी कि अधिक कठोर आंदोलन की उम्मीद की जा सकती है जो विक्रेताओं को बिना बचाव या नग्न स्थिति के बर्बाद कर सकता है।



    विक्रेता राउंड स्ट्राइक के आसपास एकत्र होते हैं। अगर सूचकांक उस स्तर तक पहुंचता है तो वे घबरा जाते हैं

    पहले के एक अवसर पर, विशेषज्ञ व्यापारी घनश्याम ने समझाया था कि एफआईआई, डीआईआई और एचएनआई जैसे बड़े विकल्प विक्रेता 42500, 43000, 43500 आदि जैसे राउंड स्ट्राइक के आसपास इकट्ठा होते हैं क्योंकि इनमें सबसे अधिक तरलता होती है। जब सूचकांक गोल संख्या तक पहुंचता है, तो इन स्ट्राइक के विक्रेता विकल्प वापस खरीदकर बाहर निकलना चाहते हैं।

    अन्य खिलाड़ी इसके बारे में जानते हैं और देख रहे हैं। वे खरीदना शुरू करते हैं। विक्रेताओं के बाहर निकलने और नए खरीदारों के प्रवेश करने की दोहरी कार्रवाई का मतलब है कि कीमतें ऊपर जाने के अलावा और कहीं नहीं हैं। यह अधिक खरीदारों को आकर्षित करता है और शॉर्टर्स पर भी अत्यधिक दबाव डालता है।

    तो, पूरी कवायद एक स्व-पूर्ति की भविष्यवाणी बन जाती है।

    घनश्याम ने बताया कि यह हमारे स्क्रीन पर देखने और राउंड स्ट्राइक पर फोकस करने की साधारण सी बात है। हमें ऑप्शन चेन में ओपन इंटरेस्ट पर भी नजर रखनी चाहिए। जब कॉल में ओपन इंटरेस्ट कम होने लगता है, तो यह एक निश्चित संकेत है कि बियर अपने शॉर्ट्स को कवर कर रहे हैं। (देखें कि बैंक निफ्टी पर कल 1200 अंकों की शानदार चाल से हमें भी कैसे फायदा हो सकता था)

    जब प्रतिरोध टूटा, तो 43000CE ने 400% लाभ दिया

    घनश्याम ने गुरुवार, 29 दिसंबर 2022 की समाप्ति के दौरान इस रणनीति को पूर्णता के साथ क्रियान्वित किया। बैंक निफ्टी 42500 पर कमजोर तरीके से खुला और दिन के अधिकांश समय के लिए गिरावट के साथ घूम रहा था।

    इस शांत गतिविधि ने विक्रेताओं को स्ट्राइक मूल्य 42700 और ऊपर की ओर भारी संख्या में कॉल बेचने के लिए प्रोत्साहित किया। सबसे भारी ओपन इंटरेस्ट स्पष्ट रूप से 43000CE पर था क्योंकि इसमें सबसे अधिक तरलता है।

    घनश्याम चार्ट का सूक्ष्मता से परीक्षण कर रहा था। जब 1300 IST पर एक बड़ी हरी मोमबत्ती थी, तो उन्हें लगा कि खेल में गेम चेंजर एक्शन होगा।

    इसके बाद, हम चार्ट से देख सकते हैं कि सूचकांक में मजबूत ऊपर की ओर गति थी। इसने कॉल विक्रेताओं को प्रत्येक स्तर पर अपने शॉर्ट्स को कवर करने और उच्च स्तर पर स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया। बदले में शॉर्ट-कवरिंग कार्रवाई ने सूचकांकों को ऊपर जाने के लिए प्रेरित किया, जिससे अधिक शॉर्ट-कवरिंग हुई, जिससे और अधिक ऊपर की ओर गति हुई और इसी तरह आगे भी।

    [​IMG]

    पिछले एपिसोड में, घनश्याम ने इस महत्व को समझाया है कि हमें चार्ट पर समर्थन और प्रतिरोध के प्रमुख स्तरों को चिन्हित करना है। जब इनमें से कोई भी टूट जाता है, तो हमें आगे बढ़ना होगा और शॉर्ट-कवरिंग एक्शन को भुनाना होगा (घनश्याम द्वारा बैंक निफ्टी LDCHL ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी देखें, उनका "ऑल टाइम हिट ऑप्शन")

    वर्तमान एपिसोड में, घनश्याम ने स्पष्ट रूप से समझाया कि कौन सी मोमबत्ती प्रतिरोध के टूटने का संकेत देती है और यह क्यों आसन्न हो गया कि शॉर्ट-कवरिंग होगी।



    हीरो-जीरो कॉल्स पर जुआ न खेलें

    घनश्याम ने जोर देकर कहा कि हमारा विश्वास कितना भी मजबूत क्यों न हो, हमें हमेशा जोखिम को ध्यान में रखना होता है। हमें अपनी स्थिति के आकार को इस तरह से तैयार करना चाहिए कि हम अपने दृष्टिकोण के गलत होने पर भी जीवित रहने में सक्षम हों। इस विशेष एपिसोड में, उन्होंने कहा कि उन्होंने 43000CE को 45 रुपये में खरीदा और योजना बनाई कि अगर यह 20 रुपये तक गिर जाता है तो इससे बाहर निकल जाएंगे। इस नुकसान को दिन के दौरान अन्य ट्रेडों में किए गए मुनाफे से पूरा किया जाएगा।