विशेषज्ञ व्यापारी घनश्याम ने बैंक निफ्टी से 1000% लाभ (3 महीने में) कमाया और अपने सेटअप के बारे में

Discussion in 'Traders Corner' started by Michael Gonsalves, Oct 30, 2022.

  1. Michael Gonsalves

    Michael Gonsalves Member Staff Member

    Joined:
    Jun 26, 2016
    Messages:
    82
    Likes Received:
    20
    बैंक निफ्टी NR7 चाल की भविष्यवाणी को पूरा करता है और 2200 अंक देता है

    घनश्याम ने अक्टूबर 2022 के मध्य में, जब बैंक निफ्टी 38500 से 39300 के संकीर्ण दायरे में फंस गया था, हमें (लिंक) सचेत किया था कि यह एक विस्फोटक कदम उठाने के लिए निर्धारित है और हमें इसके लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा था कि अगर बैंक निफ्टी 39300 के ऊपर बंद होता है तो हमें 40500 के लक्ष्य की उम्मीद करनी चाहिए।

    यह बहुत अच्छी तरह से काम किया क्योंकि बैंक निफ्टी इसके लगभग तुरंत बाद बढ़ गया और घनश्याम की भविष्यवाणी के बाद से 2200 अंक की वापसी देते हुए, 28 अक्टूबर को 41500 के शिखर को छू गया।

    इसमें कोई संदेह नहीं है कि जिन व्यापारियों ने खुद को बुल कॉल स्प्रेड या बुल पुट स्प्रेड के साथ लोड किया होगा, उन्होंने आसानी से बहुत पैसा कमाया होगा।

    [​IMG]

    NR7 ट्रेडिंग रणनीति क्या है?

    अब, घनश्याम ने कई व्यावहारिक उदाहरणों के साथ NR7 की संपूर्ण अवधारणा को श्रमसाध्य रूप से समझाया है ताकि ऐसा होने से पहले हम इसे पहचानने के लिए खुद को प्रशिक्षित भी कर सकें।



    लाइव ट्रेडिंग से केवल 90 दिनों में 1000% का लाभ (2.5 लाख रुपये की पूंजी पर 26.3 लाख रुपये का लाभ)

    अगस्त 2022 में घनश्याम ने यह स्पष्ट कर दिया था कि चूंकि वह पहले ही अपने मुख्य खाते में लक्ष्य को बड़े अंतर से पार कर चुका है, इसलिए वह अब इसमें व्यापार नहीं करेगा। इसके बजाय, वह अपने अनुयायियों को यह दिखाने के लिए कि यह कैसे किया जाना चाहिए, 2.5 लाख रुपये की मामूली पूंजी के साथ एक छोटे से खाते में लाइव ट्रेडिंग करेंगे।

    वह परिश्रमपूर्वक अपने सभी दैनिक व्यापारों का दस्तावेजीकरण करता रहा है।

    वर्तमान में, तीन महीने बाद, उस लाइव ट्रेडिंग का प्रभाव यह है कि 2.5 लाख रुपये की पूंजी से रुपये का लाभ हुआ है। 26.38 लाख, 1000% की अविश्वसनीय वापसी का अनुवाद।

    [​IMG]

    छोटे ट्रेड लें, सुसंगत रहें, अनुभव प्राप्त करें

    घनश्याम ने बार-बार इस बात पर जोर दिया कि निरंतरता सबसे महत्वपूर्ण है। हमें कभी भी लालची नहीं होना चाहिए। हमें छोटे लाभ कमाने और बड़े नुकसान से बचने का लक्ष्य रखना चाहिए। ट्रेडिंग सेट-अप एक मात्र उपकरण है। ये सभी पैसा कमाते हैं। हालांकि, लगातार लाभप्रद व्यापारी बनने के लिए, हमें अपनी मानसिकता, अपने मनोविज्ञान, स्थिति के आकार, धन-प्रबंधन और जोखिम-प्रबंधन पर ध्यान देना होगा। हमें ट्रेडिंग सेट-अप के नियमों का भी लगन से पालन करना चाहिए और उनसे विचलित नहीं होना चाहिए।

    उन्होंने यह भी समझाया कि हमें अनुभव और आत्मविश्वास हासिल करना है, जो केवल कुछ वर्षों में बड़ी संख्या में छोटे व्यापार करने से ही आ सकता है। यदि व्यापार आकार में छोटे हैं, तो हमारे पास उस पर टिके रहने और उसके तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचने की क्षमता होगी। यह हमें बताएगा कि क्या गलत हुआ और क्या सही हुआ और हम कैसे सही ट्रेडों पर पूंजीकरण कर सकते थे और गलत लोगों को बचा सकते थे। यदि हम इसे लगातार कई वर्षों तक करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि हम ट्रेडिंग की बारीकियां सीखेंगे।

    पिछले मुनाफे को जोखिम में डालकर बड़े व्यापार करें (पूंजी को कभी जोखिम में न डालें)

    घनश्याम ने यह भी बताया कि हमें बड़े व्यापार करने की इच्छा तभी करनी चाहिए जब हमने मुनाफे का बफर बनाया हो। राजधानी से बड़े-बड़े सौदे लेने का भरोसा हम में कभी नहीं होगा। हालांकि, अगर पूंजी बरकरार है और हम पिछले मुनाफे में से केवल कुछ (सभी नहीं) को जोखिम में डाल रहे हैं, तो हमारा आत्मविश्वास स्तर और धारण क्षमता उच्च होगी।

    उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि हमें प्रति-कल्पित लाभ लक्ष्य के साथ व्यापार करने से बचना चाहिए। जबकि हमें अपने स्टॉप-लॉस के बारे में स्पष्ट होना चाहिए और इसका सख्ती से पालन करना चाहिए, हमें मुनाफे को बाजार पर छोड़ देना चाहिए। बाजार में हमें 10 अंक और यहां तक कि 1000 अंकों के साथ पुरस्कृत करने की क्षमता है। उन्होंने सलाह दी कि मुनाफे के बारे में चिंता न करने का ऐसा रवैया सकारात्मक मानसिक रवैया बनाता है और हमें चार्ट और ट्रेडिंग सेट-अप पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है।

    छोटे दैनिक लाभ बड़े लाभ में जोड़ते हैं

    घनश्याम ने यह भी बताया कि लाइव ट्रेडिंग के दौरान उनके द्वारा किए गए लाभ ज्यादातर कुछ हजारों के छोटे और छोटे लाभ हैं। केवल कुछ ट्रेडों ने लाखों में बड़ा लाभ अर्जित किया है। हालांकि, सभी ट्रेडों का संचयी प्रभाव 1000% का विस्फोटक समग्र लाभ है।